बरेली: सिरौली थाना क्षेत्र के कल्याणपुर गांव में बुधवार शाम को एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में धमाका हुआ, जिसमें 5 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए। इस दर्दनाक हादसे में कई घर पूरी तरह से मलबे में तब्दील हो गए। पुलिस की शुरुआती जांच में खुलासा हुआ है कि यह फैक्ट्री अवैध रूप से संचालित की जा रही थी। रहमान शाह अपने दामाद नाजिर के लाइसेंस पर इस खतरनाक कारोबार को चोरी-छिपे चला रहा था।

घटना के बाद मौके पर पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीमें तुरंत पहुंचीं और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। अब तक 5 शव निकाले जा चुके हैं, जबकि घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस को आशंका है कि अभी भी कुछ लोग मलबे में दबे हो सकते हैं, और JCB की मदद से मलबा हटाने का काम जारी है।

इस हादसे ने इलाके में सनसनी फैला दी है। पुलिस जांच में सामने आया है कि रहमान शाह के पास पटाखा बनाने का कोई लाइसेंस नहीं था। वह अपने दामाद नाजिर के नाम पर लाइसेंस लेकर गांव में पटाखा बनाता था और उसे बाजार में बेचता था। रहमान के इस अवैध कारोबार की वजह से 5 लोगों की जान चली गई, जिसमें उसकी बहू भी शामिल है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना का संज्ञान लेते हुए मृतकों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि राहत और बचाव कार्य में तेजी लाई जाए और घायलों का समुचित इलाज किया जाए।

बरेली के अपरजिलाधिकारी के अनुसार, जिले में पटाखे बेचने के 46 और बनाने के सिर्फ 4 लाइसेंस हैं। सिरौली थाना क्षेत्र के अंतर्गत कल्याणपुर गांव निवासी रहमान शाह के पास इनमें से कोई लाइसेंस नहीं था। डीएम ने भी हेल्पलाइन नंबर जारी किया है, ताकि अवैध पटाखा निर्माण की सूचना मिलने पर समय रहते कार्रवाई की जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here