सोनभद्र। सोनभद्र जिले की सीमा से सटे मप्र के सिंगरौली में घर में नकली नोट छापने का मामला सामने आया है। सोशल मीडिया पर वीडियो देखकर युवक नकली नोट छाप रहा था। विंध्यनगर पुलिस ने ढोंटी में नकली नोट खपाने से पहले ही आरोपी को दबोच लिया। उसके कब्जे से 38400 रुपये के नकली नोट बरामद हुए हैं। आरोपी ने कितने रुपये नकली नोट प्रिंट किया है और उसे कहां-कहां खपाया है, इस संबंध में पुलिस आरोपी से पूछताछ कर रही है।

एसपी निवेदिता गुप्ता ने मामले का खुलासा करते हुए बताया कि ऊर्जाधानी में नकली नोट खपाने की सूचना विंध्यनगर टीआई अर्चना द्विवेदी को लगातार मिल रही थी। इसके बाद थाना प्रभारी के नेतृत्व में एक टीम को सिविल ड्रेस में बाजार में तैनात किया गया। गुरुवार को सूचना मिली कि एक व्यक्ति ढोंटी गांव में नकली नोट लेकर आने वाला है।

एसआई संदीप नामदेव सहित पुलिस टीम ने सिविल ड्रेस में तय स्थान पर घेराबंदी की। आरोपी माड़ा थाना क्षेत्र के बनौली खुटार निवासी दिनेश साकेत उर्फ चिंटू (25) जब नकली नोट लेकर पहुंचा तो उसे दबोच लिया। तलाशी लेने पर उसके कब्जे से 38400 रुपये के नकली नोट बरामद हुए।

पुलिस की पूछताछ में आरोपी ने बताया कि सोशल मीडिया पर नकली नोट छापने के तरीके सीखने के बाद सबसे पहले उसने कलर प्रिंटर लिया था। बनौली स्थित घर पर आरोपी ने कलर प्रिंटर, लैपटॉप, कागज एवं नोट तैयार करने में काम आने वाले उपकरण खरीदकर रखे थे। पुलिस ने आरोपी के घर से पांच सौ, 100 और दो सौ के नकली नोट बरामद किए हैं। आरोपी ने 50 रुपये का भी नकली नोट तैयार किया था, जिससे वह छोटे दुकानदारों से सामान खरीदता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here