Home उत्तराखंड बर्फबारी के बीच हेमकुंड साहिब का दिखा मनमोहक नजारा, तस्वीरें देखकर नजर...

बर्फबारी के बीच हेमकुंड साहिब का दिखा मनमोहक नजारा, तस्वीरें देखकर नजर नहीं हटेगी

0

ज्योतिर्मठ (चमोली)। विश्व प्रसिद्ध हेमकुंड साहिब के कपाट बंद होने के बाद जहां यात्रा पड़ावों पर सन्नाटा पसर गया है। वहीं बर्फबारी होने के बाद हेमकुंड साहिब का नजारा मनमोहक लग रहा है। हेमकुंड साहिब के कपाट बंद होने के बाद सभी घांघरिया आ गए हैं। यहां पर भी होटल व अन्य दुकानदार सामान समेटने पर लगे हैं। हालांकि अभी फूलों की घाटी 31 अक्तूबर तक खुली है लेकिन हेमकुंड साहिब की यात्रा बंद होने के कारण घांघरिया में ज्यादातर दुकानें बंद हो गई हैं।

कुछ होटल ही यहां पर खुले रहते हैं। इसके साथ ही यात्रा मार्ग पर जगह-जगह बनी दुकानें भी बंद हो गई हैं। 31 अक्तूबर को फूलों की घाटी पर्यटकों के लिए बंद कर दी जाएगी। बता दें कि गुरुवार को हेमकुंड साहिब के कपाट बंद हुए थे। सुबह मौसम खराब होने पर यहां कपाट बंद होने के दौरान हल्की बर्फबारी भी हुई।

ढाई हजार श्रद्धालु कपाट बंद होने के साक्षी बने। 25 मई को शुरू हुई हेमकुंड साहिब की यात्रा पर इस साल एक लाख 83 हजार 722 श्रद्धालु पहुंचे, जबकि पिछले साल एक लाख 77 हजार 463 श्रद्धालु पहुंचे थे। वहीं, मौसम विभाग की मानें तो अब आने वाले कुछ दिन मौसम शुष्क रहेगा। हालांकि सुबह और शाम को हल्की ठंड का एहसास होगा।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here